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आज MLM उतना प्रभावी और सफल नहीं है

 उन लोगों के लिए जो इस तरह के पैसे कमाने के अनुभव में शामिल हैं; इसका मतलब आय की एक धारा हो सकता है। टू-टियर एक विशेष संबद्ध प्रोग्राम की एक आकर्षक विशेषता है जिसमें, संबद्धों को उनके नीचे अतिरिक्त सहयोगियों को साइन-अप करने की अनुमति है। ताकि जब सब-एफिलिएट्स को सेकेंड टियर एफिलिएट्स के रूप में जाना जाता है, एक कमीशन कमाता है, तो ऊपर वाले एफिलिएट को भी एक कमीशन मिलता है।


टू-टियर सिस्टम में, कमीशन का पहला टियर सामान्य संबद्ध प्रोग्राम की तरह ही होता है। एकमात्र अंतर यह है कि इसमें एक अतिरिक्त स्तर या उप-संबद्ध हैं, जिससे विपणक भी लोगों को एक कमीशन प्राप्त करते हैं कि कार्यक्रम के लिए संदर्भित अतिरिक्त स्तर बिक्री उत्पन्न करते हैं। सैद्धांतिक रूप से, सहबद्ध कार्यक्रमों में अनंत संख्या में स्तरों के साथ बहु-स्तरीय कार्यक्रम हो सकते हैं, हालाँकि, व्यावहारिक सीमाएँ हैं। जैसे-जैसे स्तरों में वृद्धि होती है, सहबद्ध कार्यक्रम अधिक वेबमास्टरों को आकर्षित करता है जो अधिकतर दूसरों के काम और प्रयास से लाभ प्राप्त करने में रुचि रखते हैं।



टू-टियर एफिलिएट प्रोग्राम को मल्टी-लेवल मार्केटिंग के रूप में भी मान्यता प्राप्त है। जब आप किसी सहबद्ध कार्यक्रम के लिए साइन-अप करते हैं, तो आपकी पहचान पहले स्तर के रूप में की जाती है और जिस व्यक्ति को आपने भर्ती किया है या साइन अप करने के लिए प्रोत्साहित किया है वह दूसरा स्तर है। यदि अतिरिक्त स्तर हैं, तो सिस्टम को अब बहु-स्तरीय विपणन (एमएलएम) माना जा सकता है। लेकिन आज एमएलएम उतना प्रभावी और सफल नहीं है जितना कई साल पहले था। ऐसा इसलिए है क्योंकि वर्तमान में, सहयोगी हजारों संबद्ध कार्यक्रमों में से स्वतंत्र रूप से चयन कर सकते हैं और वे जल्दी से एक कार्यक्रम से दूसरे कार्यक्रम में स्विच कर सकते हैं।
यदि आप सोच रहे हैं कि आप अपने लिए काम करने के लिए अपने दूसरे स्तर पर निर्भर हो सकते हैं। इसलिए यदि आप अपने लाभ के लिए टू-टियर एफिलिएट प्रोग्राम का उपयोग करना चाहते हैं और सब-एफिलिएट्स को अपने नीचे साइन-अप करने के लिए प्रोत्साहित करके अधिक आय उत्पन्न करना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपने सावधानी से अपना एफिलिएट मर्चेंट चुना है। उन व्यापारियों को चुनें जो उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों की स्थिर धारा उत्पन्न करते हैं, उच्च या उचित कमीशन देते हैं, वास्तविक समय पर नज़र रखने की पेशकश करते हैं, आपको एक सिद्ध और परीक्षण किए गए विज्ञापन शस्त्रागार से सुसज्जित करते हैं और अपने सहयोगियों के साथ बहुत अच्छा व्यवहार करते हैं। आप उस व्यापारी के लिए भी साइन-अप कर सकते हैं जो उच्च विज़िटर-टू-सेल रूपांतरण दर देता है।



यह भी सलाह दी जाती है कि यदि आप किसी ऐसे वेब मर्चेंट के साथ जुड़ते हैं जिसके पास उपयोगकर्ता के अनुकूल वेबसाइट है जिसे आप किसी भी समय एक्सेस कर सकते हैं ताकि आप विज़िट और बिक्री सहित अपने आंकड़ों की निगरानी कर सकें। और यदि संभव हो, तो शक्तिशाली मार्केटिंग टूल वाले एक को चुनें, जिसका उपयोग आप उनके उत्पादों को बढ़ावा देने में कर सकते हैं।

आप अपना बहुत समय और प्रयास बर्बाद कर रहे हैं और इससे भी बदतर, खराब संबद्ध कार्यक्रम को बढ़ावा देने के बाद अपनी अखंडता को नुकसान पहुंचा रहे हैं क्योंकि आपका आगंतुक निश्चित रूप से यह मान लेगा कि आप जिस उत्पाद या सेवा को पुनर्विक्रय कर रहे हैं वह भी भयानक होना चाहिए। यही कारण है कि प्रथम श्रेणी के संबद्ध कार्यक्रमों को चुनना महत्वपूर्ण है। इनके माध्यम से, आप न केवल अपने आगंतुक के साथ एक अच्छे संबंध बना सकते हैं, बल्कि, आप आसानी से अपने अधीन साइन-अप करने के लिए और अधिक स्तर प्राप्त कर सकते हैं। आपको कुछ संबद्ध प्रोग्रामों से भी सावधान रहना चाहिए जो बिक्री से होने वाली आय की तुलना में अन्य संबद्धों को लेने में अर्जित होने वाले लाभ पर अधिक महत्व देते हैं, क्योंकि आपको अंततः पता चलेगा कि किसी ने आपको सूचित किए बिना उन बिक्री को पहले ही बंद कर दिया है। आमतौर पर, इस प्रकार का सहबद्ध कार्यक्रम बहुत कम प्रथम-स्तरीय भुगतान प्रदान करता है लेकिन एक स्काई-स्क्रैपिंग सेकेंड-टियर कमीशन।

यदि आप अपना स्वयं का सहबद्ध कार्यक्रम शुरू करना चाहते हैं, तो आपको निश्चित रूप से यह तय करना होगा कि यह एकल स्तरीय होगा या दो स्तरीय सहबद्ध कार्यक्रम। मैं कौन होता हूं यह कहने वाला कि इन दोनों में से कौन सा कार्यक्रम बेहतर है? लेकिन मैं आपको बता दूं कि टू-टियर एफिलिएट प्रोग्राम से आपको क्या-क्या फायदे मिल सकते हैं।

पहला, आपके दूसरे टियर द्वारा निर्दिष्ट ग्राहकों से बिक्री में वृद्धि के कारण आपका लाभ बढ़ेगा। दूसरा, आपके पास एक व्यापक ग्राहक आधार है जिसके लिए आप अपने उत्पादों और सेवाओं को बेच सकते हैं। फिर, आप अधिक और स्थिर आय प्राप्त करते हैं क्योंकि आपके सहयोगी और उप-सहयोगियों द्वारा संदर्भित ग्राहक शायद आपकी साइट और आपके उत्पादों पर आजीवन वफादारी विकसित कर सकते हैं। इसके अलावा, आपके पास उप-संबद्धों की एक सेना है जो आपके उत्पादों और सेवाओं को अपने आगंतुकों और ग्राहकों को बढ़ावा देगी और पुनर्विक्रय करेगी।

दो-स्तरीय कार्यक्रम एक सिद्ध विजेता रहा है और नवोदित सहयोगियों के साथ-साथ संबद्ध कार्यक्रम प्रबंधकों के लिए नंबर एक विकल्प होना चाहिए। जब आप अपनी साइट के साथ-साथ अपने स्तरों से लाभ प्राप्त करना शुरू करते हैं, तो अब यह कहने का सही समय है कि आपने अपने लाभ के लिए दो-स्तरीय सहबद्ध कार्यक्रम का उपयोग किया है।

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